June 14, 2025 | aspundir | Leave a comment अग्निपुराण – अध्याय 077 ॥ ॐ श्रीगणेशाय नमः ॥ ॥ ॐ नमो भगवते वासुदेवाय ॥ सतहत्तरवाँ अध्याय घर की कपिला गाय, चूल्हा, चक्की, ओखली, मूसल, झाडू और खंभे आदि का पूजन एवं प्राणाग्निहोत्र की विधि कपिलादिपूजाविधानम् भगवान् महेश्वर कहते हैं — स्कन्द ! अब कपिला पूजन के विषय में कहूँगा। निम्नाङ्कित मन्त्रों से गोमाता का पूजन करे — ‘ॐ कपिले नन्दे नमः । ॐ कपिले भद्रिके नमः । ॐ कपिले सुशीले नमः । ॐ कपिले सुरभिप्रभे नमः । ॐ कपिले सुमनसे नमः । ॐ कपिले भुक्तिमुक्तिप्रदे नमः ।1 इस प्रकार गोमाता से प्रार्थना करे — सौरभेयि जगन्मातर्देवानाममृतप्रदे। गृहाण वरदे ग्रासमीपसितार्थञ्च देहि मे ॥ ३ ॥ वन्दिताऽसि वसिष्ठेन विश्वामित्रेण धीमता। कपिले हर मे पापं यन्तया दुष्कृतं कृतम् ॥ ४ ॥ गावो ममाग्रतो नित्यं गावः पृष्ठत एव च। गावो मे हृदये चापि गवां मध्ये वसाम्यहम् ॥ ५ ॥ दत्तं गुह्णन्तु मे ग्रासं ‘ ‘देवताओं को अमृत प्रदान करनेवाली, वरदायिनी, जगन्माता सौरभेयि ! यह ग्रास ग्रहण करो और मुझे मनोवाञ्छित वस्तु दो । कपिले! ब्रह्मर्षि वसिष्ठ तथा बुद्धिमान् विश्वामित्र ने भी तुम्हारी वन्दना की है। मैंने जो दुष्कर्म किया हो, मेरा वह सारा पाप तुम हर लो। गौएँ सदा मेरे आगे रहें, गौएँ मेरे पीछे भी रहें, गौएँ मेरे हृदय में निवास करें और मैं सदा गौओं के बीच निवास करूँ। गोमातः ! मेरे दिये हुए इस ग्रास को ग्रहण करो।’ गोमाता के पास इस प्रकार बारंबार प्रार्थना करनेवाला पुरुष निर्मल (पापरहित) एवं शिव- स्वरूप हो जाता है। विद्या पढ़नेवाले मनुष्य को चाहिये कि प्रतिदिन अपने विद्या-ग्रन्थों का पूजन करके गुरु के चरणों में प्रणाम करे। गृहस्थ पुरुष नित्य मध्याह्नकाल में स्नान करके अष्टपुष्पिका (आठ फूलोंवाली) पूजा की विधि से भगवान् शिव का पूजन करे। योगपीठ, उस पर स्थापित शिव की मूर्ति तथा भगवान् शिव के जानु, पैर, हाथ, उर, सिर, वाक्, दृष्टि और बुद्धि — इन आठ अङ्गों की पूजा ही ‘अष्टपुष्पिका पूजा’ कहलाती है। (आठ अङ्ग ही आठ फूल हैं)। मध्याह्नकाल में सुन्दर रीति से लिपे पुते हुए रसोई घर में पका-पकाया भोजन ले आवे। फिर – ‘त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम् । उर्वारुकमिव बन्धनान्मृत्योर्मुक्षीय मामृतात् ॥’ वौषट् ॥ (शु० यजु० ३ । ६०) इस प्रकार अन्त में ‘वौषट्’ पद से युक्त मृत्युञ्जय-मन्त्र का सात बार जप करके कुशयुक्त शङ्ख में रखे हुए जल की बूँदों से उस अन्न को सींचे। तत्पश्चात् सारी रसोई से अग्राशन निकालकर भगवान् शिव को निवेदन करे ॥ १-९ ॥ इसके बाद आधे अन्न को चुल्लिका- होम का कार्य सम्पन्न करने के लिये रखे। विधिपूर्वक चूल्हे की शुद्धि करके उसकी आग में पूरक प्राणायामपूर्वक एक आहुति दे । फिर नाभिगत अग्नि – जठरानल के उद्देश्य से एक आहुति देकर रेचक प्राणायामपूर्वक भीतर से निकलती हुई वायु के साथ अग्निबीज (रं) को लेकर क्रमशः ‘क’ आदि अक्षरों के उच्चारण स्थान कण्ठ आदि के मार्ग से बाहर करके ‘तुम शिवस्वरूप अग्नि हो’ ऐसा चिन्तन करते हुए उसे चूल्हे की आग में भावना द्वारा समाविष्ट कर दे। इसके बाद चूल्हे की पूर्वादि दिशाओं में ‘ॐ हां अग्नये नमः । ॐ हां सोमाय नमः । ॐ हां सूर्याय नमः । ॐ हां बृहस्पतये नमः । ॐ हां प्रजापतये नमः । ॐ हां सर्वेभ्यो देवेभ्यो नमः। ॐ हां सर्वविश्वेभ्यो नमः । ॐ हां अग्नये स्विष्टकृते नमः ।’ – इन आठ मन्त्रों द्वारा अग्नि आदि आठ देवताओं की पूजा करे। फिर इन मन्त्रों के अन्त में ‘स्वाहा’ पद जोड़कर एक-एक आहुति दे और अपराधों के लिये क्षमा माँग कर उन सबका विसर्जन कर दे ॥ १०-१४ ॥ चूल्हे के दाहिने बगल में ‘धर्माय नमः।’ इस मन्त्र से धर्म की तथा बायें बगल में ‘अधर्माय नमः।’ इस मन्त्र से अधर्म की पूजा करे। फिर काँजी आदि रखने के जो पात्र हों, उनमें तथा जल के आश्रयभूत घट आदि में ‘रसपरिवर्तमानाय वरुणाय नमः ।’ इस मन्त्र से वरुण की पूजा करे। रसोई घर के द्वार पर ‘विघ्नराजाय नमः।’ से विघ्नराज की तथा ‘सुभगायै नमः ।’ से चक्की में सुभगा की पूजा करे ॥ १५-१६ ॥ ओखली में ॐ रौद्रिके गिरिके नमः।’ इस मन्त्र से रौद्रिका तथा गिरिका की पूजा करनी चाहिये। मूसल में ‘बलप्रियायायुधाय नमः ।’ इस मन्त्र से बलभद्रजी के आयुध का पूजन करे। झाड़ू में भी उक्त दो देवियों (रौद्रिका और गिरिका) – की, शय्या में कामदेव की तथा मझले खम्भे में स्कन्द की पूजा करे। बेटा स्कन्द ! तत्पश्चात् व्रत का पालन करने वाला साधक एवं पुरोहित वास्तु-देवता को बलि देकर सोने के थाल में अथवा पुरइन के पत्ते आदि में मौनभाव से भोजन करे। भोजनपात्र के रूप में उपयोग करने के लिये बरगद, पीपल, मदार, रेंड़, साखू और भिलावे के पत्तों को त्याग देना चाहिये — इन्हें काम में नहीं लाना चाहिये। पहले आचमन करके, ‘प्रणवयुक्त प्राण’ आदि शब्दों के अन्त में ‘स्वाहा’ बोलकर अन्न की पाँच आहुतियाँ देकर जठरानल को उद्दीप्त करने के पश्चात् भोजन करना चाहिये। इसका क्रम यों है — नाग, कूर्म, कृकल, देवदत्त और धनंजय — ये पाँच उपवायु हैं। ‘एतेभ्यो नागादिभ्य उपवायुभ्यः स्वाहा।’ इस मन्त्र से आचमन करके, भात आदि भोजन निवेदन करके. अन्त में फिर आचमन करे और कहे — ‘ॐ अमृतोपस्तरणमसि स्वाहा।’ इसके बाद पाँच प्राणों को एक-एक ग्रास की आहुतियाँ अपने मुख में दे — (१) ॐ प्राणाय स्वाहा। (२) ॐ अपानाय स्वाहा। (३) ॐ व्यानाय स्वाहा। (४) ॐ समानाय स्वाहा । (५) ॐ उदानाय स्वाहा ।2 तत्पश्चात् पूर्ण भोजन करके पुनः चूल्लूभर पानी से आचमन करे और कहे — ॐ अमृतापिधानमसि स्वाहा।’ यह आचमन शरीर के भीतर पहुँचे हुए अन्न को आच्छादित करने या पचाने के लिये है ॥ १७-२४ ॥ ॥ इस प्रकार आदि आग्नेय महापुराण में ‘कपिला-पूजन आदि की विधि का वर्णन’ नामक सतहत्तरवाँ अध्याय पूरा हुआ ॥ ७७ ॥ 1. इन मन्त्रों का भावार्थ इस प्रकार है-आनन्ददायिनी, कल्याणकारिणी, उत्तम स्वभाववाली, सुरभि की-सी मनोहर कान्तिवाली, शुद्ध हृदयवाली तथा भोग और मोक्ष प्रदान करनेवाली कपिले! तुम्हें बार-बार नमस्कार है। 2. अग्निपुराण के मूल में व्यान वायु की आहुति अन्त में बतायी गयी है; परंतु गृह्यसूत्रों में इसका तीसरा स्थान है। इसलिये वही क्रम अर्थ में रखा गया है। Content is available only for registered users. 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