Print Friendly, PDF & Email

पवनपुत्र प्रश्नावली
इच्छुक मनुष्य इस प्रश्नावली के माध्यम से अपने प्रश्न का फल जानना चाहे तो केवल “मंगलवार” या “शनिवार” के दिन ही इस प्रश्नावली का प्रयोग करें । प्रयोग से पूर्व श्रीहनुमानजी का स्मरण करते हुए निम्न दोहे का उच्चारण करें “विघ्न हरण मंगल करन, पूरन पुण्य प्रकाशि । नाम लेत हनुमंत को, सभी कामकी राशि ।।” तथा आँखें बन्द करके इस प्रश्नावली पर अँगुली रखें फिर सम्बन्धित अंक का फलादेश नीचे दिये अनुसार जानें –

 

5 4 3 2 1
6 7 8 9 10
15 14 13 12 11
16 17 18 19 20

०१॰ हे प्रश्नकर्त्ता ! जो काम आपने अपने दिल में सोचा है, बहुत जल्द परमेश्वर सिद्ध करेंगे और कुछ धन भी हाथ लगेगा, रोजगार भी किसी की वजह से लगेगा और काम आपका सब पूरा होगा अगर भरोसा न हो तो देखें आपके मुँह पर तिल है । भैरव जी की उपासना करें और शनिवार के दिन काले कुत्ते को पेड़ा खिलायें ।
०२॰ आपका काम सिद्ध होगा, बुरे दिन जा रहे हैं, अच्छे दिन आने वाले हैं । भादो महिने में खुशी होगी और घर में भी कुछ उम्मीद होगी और घर में रोजगार भी होगा । शिवजी का पूजन करें, मन्दिर में रोजाना बेलपत्र चढ़ाये । अगर इत्मीनान न हो तो देख लें आपके कान के बराबर में तिल है ।
०३॰ आपका विचार उत्तम है । भाइयों व सन्तान से बहुत खुशी मिलेगी कुछ पैतृक धन अचानक मिलेगा । क्वार (आश्विन मास) के माह में बहुत लाभ होगा, आपकी नाभी पर तिल है । हनुमानजी की पूजा करें, वे सब इच्छा पूरी करेंगे ।
०४॰ आपका कार्य बहुत जल्द होगा । शत्रुओं का कहना नहीं मानना चाहिए, किसी की बुराई मत करो नहीं तो अच्छा नहीं होगा, आपकी पसली पर तिल है । मंगलवार को दिन में गाय को गुड़ खिलायें ।
०५॰ आपका इच्छित कार्य सिद्ध होगा । भगवान की कृपा से आपकी खुशी के दिन आये हैं । थोड़े दिनों में आपका रोजगार दक्षिण की तरफ होगा । आपकी छाती पर तिल है । आप माँ दुर्गा की उपासना करें ।
०६॰ आपका मतलब पूरा होगा । भगवान की कृपा से आपके खुशी के दिन आये हैं । रोजगार भी होगा, घर में कुछ उम्मीद होगी । जो कुछ आपका इरादा है, सब पूरा होगा । आपकी छाती पर तिल है । गौ और ब्राह्मणों की सेवा करें ।
०७॰ आपका प्रश्न उत्तम है । आपको जमीन से धन मिलेगा और किसी आदमी से मुलाकात होगी । पूर्व या उत्तर की ओर से या किसी ओर से मुराद हासिल होगी । आपके पेट पर तिल है । अपने इष्टदेव की पूजा किया करें ।
०८॰ आपका कारज सिद्ध नहीं होगा, क्योंकि दिन बुरे हैं । कुछ नुकसान हो सकता है । आपके दिन कार्तिक से अच्छे आयेंगे । आपके पेट पर तिल है । रोजाना स्नान कर सूर्य को जल चढ़ाया करें ।
०९॰ आपका प्रश्न शुभ है । कुछ आशा होगी, कुछ दिन में रोजगार भी होगा । बैरियों से बचना चाहिए, घबराना नहीं, ठाकुरजी आनन्द करेंगे । आपकी टांगो पर तिल है । देवी का पाठ व पूजा करें ।
१०॰ आपकी मुराद पूरी होगी और दिल में खुशी होगी । आपके दिन सावन या माघ में अच्छे आयेंगे । उसमें आपको अत्यन्त खुशी हासिल होगी कि अपने आप में फूले न समाओगे । आपके पेट पर तिल है । चिड़ियों को चुग्गा डाला करो और अपने धर्म में सावधान रहो ।
११॰ आपका प्रश्न अच्छा है । आपके हाथ धन आयेगा । तरह-तरह की खुशी हासिल होगी । आपके गाल पर तिल है । कुत्तों के पिल्लों को दूध पिलाया करें ।
१२॰ आपका प्रश्न अच्छा नहीं हैं । आपने जो मन में सोचा है, वह अक्ल से बाहर है । आपके देहान्त (मृत्यु-तुल्य कष्ट) या किसी मुसीबत में पड़ जाने में ताज्जुब नहीं है । चेत के महिने से दिन अच्छे आवेंगे, शनिवार के दिन दोपहर को दान करके किसी ज्योतिषी को दे देना चाहिए और कीड़ों को अनाज भी डाला करें । आपके माथे या आँख पर तिल है ।
१३॰ आपका काम पूरा नहीं होगा । आजकल के दिनों में आपको बड़ा दुःख रहता है । भगवान् को याद रखें और साधुओं को उड़द की दाल, रोटी बाँटा करें । ठाकुरजी भला करेंगे । आपके कमर पर तिल है ।
१४॰ घर में आशा होगी, किसी स्त्री से मुलाकात होगी । एक महीने में दक्षिण-पश्चिम की ओर रोजगार होगा । उस स्त्री के मन में आपकी तरफ से बुरा ख्याल पैदा होगा । जो कार्य करें, सोच-समझ कर करें । अपनी आबरु बचाना अच्छा है । आपकी इन्द्री पर तिल है । शनिवार के दिन पीपल को जल से सींचा करें ।
१५॰ आपके दिल की इच्छा पूर्ण होगी । किसी मनुष्य के कारण पूरब या पश्चिम की ओर रोजगार भी होगा । थोड़े दिनों में कुछ आशा होगी । आपकी कमर पर तिल है । नित्य गाय को रोटी खिलाया करें ।
१६॰ आपका जो इच्छित है, अभी नहीं होगा । तीन वर्ष तक दिन खराब हैं । भगवान् का ध्यान करें । आप दूसरों को पीड़ा न दिया करें । आपके हाथ में तिल है । कैद हो सकती है । इष्ट-देवता की पूजा-उपासना करें ।
१७॰ आपने जो दिल में सोचा है, बात खुशी की है । आपको हासिल होगी । फागुन या आषाढ़ के महिने में इतनी खुशी हासिल होगी कि फूले नहीं समाओगे । गौ-ब्राह्मणों की सेवा करें ।
१८॰ आपका धन बाहर है । वह आपको जल्द मिलेगा और आपके घर में जो बिमारी है उसका इलाज करवायें, बहुत जल्द आराम मिलेगा । बन्दर को भुने चने दिया करें । आपकी रान पर तिल है ।
१९॰ आपको दो माह में दक्षिण या पश्चिम की तरफ रोजगार होगा । भगवान् की कृपा से घर में कुछ आशा होगी और किसी छिनाल औरत से मुलाकात होगी । आपकी रान पर तिल है । तुलादान करना चाहिए ।
२०॰ आपका इरादा सफर का है । सफर में कुछ फायदा होगा और किसी आदमी से मुलाकात होगी और उससे कुछ फायदा भी होगा । भगवान् राम का ध्यान करें । आपकी कुख पर तिल है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.