ब्रह्मवैवर्तपुराण-गणपतिखण्ड-अध्याय 45
॥ ॐ श्रीगणेशाय नमः ॥
॥ ॐ श्रीराधाकृष्णाभ्यां नमः ॥
पैंतालीसवाँ अध्याय
परशुराम को गौरी का स्तवन करने के लिये कहकर विष्णु का वैकुण्ठ गमन, परशुराम का पार्वती की स्तुति करना

श्रीनारायण कहते हैं — नारद! इस प्रकार पार्वती को समझा-बुझाकर भगवान् विष्णु परशुराम से हितकारक, तत्त्वस्वरूप, नीति का साररूप और परिणाम में सुखदायक वचन बोले ।

विष्णु ने कहा — राम ! तुमने अकल्याणकर मार्ग पर स्थित हो क्रोधवश जो गणेश का दाँत तोड़ डाला है, इससे तुम श्रुति के मतानुसार इस समय सचमुच ही अपराधी हो । अतएव मेरे द्वारा बतलाये हुए स्तोत्र से देवश्रेष्ठ गणपति का स्तवन करके पुनः काण्वशाखा में कहे हुए स्तोत्र द्वारा जगज्जननी दुर्गा की स्तुति करो। ये जगदीश्वर श्रीकृष्ण की पराशक्ति एवं बुद्धिस्वरूपा हैं । इनके रुष्ट हो जाने पर तुम्हारी बुद्धि नष्ट हो जायगी । ये सर्वशक्तिस्वरूपा हैं । जगत् इन्हीं से शक्तिमान् हुआ है । यहाँतक कि जो प्रकृति से परे और निर्गुण हैं, वे श्रीकृष्ण भी इन्हीं से शक्तिशाली हुए हैं। इस शक्ति के बिना ब्रह्मा भी सृष्टि-रचना में समर्थ नहीं हैं। हम — ब्रह्मा, विष्णु और महेश्वर इन्हीं से उत्पन्न हुए हैं।

गणेशब्रह्मेशसुरेशशेषाः सुराश्च सर्वे मनवो मुनीन्द्राः । सरस्वतीश्रीगिरिजादिकाश्च नमन्ति देव्यः प्रणमामि तं विभुम् ॥

ॐ नमो भगवते वासुदेवाय

द्विजवर ! पूर्वकाल में जब असुरों ने देवसमुदाय को अपने अधीन कर लिया था, उस भयंकर समय में ये सती सम्पूर्ण देवताओं के तेज से आविर्भूत हुई थीं। तत्पश्चात् श्रीकृष्ण की आज्ञा से इन्होंने असुरों का वध करके देवताओं का पद उन्हें प्रदान किया। फिर दक्ष की तपस्या के कारण दक्षपत्नी के गर्भ से जन्म लिया। उस जन्म में सती शंकर की भार्या हुईं । पुनः पति की निन्दा के कारण उस शरीर को त्यागकर इन्होंने शैलराज की पत्नी के गर्भ से जन्म धारण किया। फिर तपस्या करके योगीन्द्रों के गुरु के गुरु शंकर को पाया और श्रीकृष्ण की सेवा से श्रीकृष्ण के अंशभूत गणपति को पुत्ररूप में प्राप्त किया। बालक ! जिनका तुम नित्य ध्यान करते हो, क्या उन्हें नहीं जानते ? वे भगवान् श्रीकृष्ण ही अपने अंश से पार्वती पुत्र होकर प्रकट हुए हैं। इसलिये जो मङ्गल-स्वरूपा, कल्याणदायिनी, शिवपरायणा, मङ्गल की कारण और मङ्गल की अधीश्वरी हैं; उन शिवप्रिया दुर्गा की तुम हाथ जोड़ सिर झुकाकर शिवा के स्तोत्रराज द्वारा, जिसे पूर्वकाल में त्रिपुरों के भयंकर वध के अवसर पर ब्रह्मा की प्रेरणा से शंकरजी ने स्तवन किया था, उससे स्तुति करो ।

नारद! यों कहकर भगवान् विष्णु शीघ्र ही वैकुण्ठ को चले गये । श्रीहरि के चले जाने पर परशुराम हरि का स्मरण करके विष्णु प्रदत्त स्तोत्र द्वारा, जो सम्पूर्ण विघ्नों का नाशक तथा धर्म-अर्थ- काम-मोक्ष का कारण है; उन दुर्गा की स्तुति करने को उद्यत हुए। उन्होंने गङ्गा के शुभजल में स्नान करके धुले हुए वस्त्र धारण किये। फिर अञ्जलि बाँधकर भक्तेश्वर गुरु को प्रणाम किया। फिर आचमन करके दुर्गा को सिर झुकाकर नमस्कार किया । उस समय भक्ति के कारण उनके झुके हुए थे, आँखों में आनन्दाश्रु छलक आये थे और सारा अङ्ग पुलकायमान हो गया था ।

॥ परशुराम-कृत-दुर्गा-स्तोत्रम् ॥
॥ परशुराम उवाच ॥
श्रीकृष्णस्य च गोलोके परिपूर्णतमस्य च ।
आविर्भूता विग्रहतः पुरा सृष्ट्युन्मुखस्य च ॥ १८ ॥
सूर्यकोटिप्रभायुक्ता वस्त्रालंकारभूषिता ।
वह्निशुद्धांशुकाधाना सस्मिता सुमनोहरा ॥ १९ ॥
नवयौवनसंपन्ना सिन्दूरारुण्यशोभिता ।
ललितं कबरीभारं मालतीमाल्यमण्डितम् ॥ २० ॥
अहोऽनिर्वचनीया त्वं चारुमूतिं च बिभ्रती ।
मोक्षप्रदा मुमुक्षूणां महाविष्णुर्विधिः स्वयम् ॥ २१ ॥
मुमोह क्षणमात्रेण दृष्ट्‍वा त्वां सर्वमोहिनीम् ।
बालैः संभूय सहसा सस्मिता धाविता पुरा ॥ २२ ॥
सद्‌भिः ख्याता तेन राधा मूलप्रकृतिरीश्वरी ।
कृष्णस्तां सहसा भीतो वीर्याधानं चकार ह ॥ २३ ॥
ततो डिम्भं महज्जज्ञे ततो जातो महान्विराट् ।
यस्यैव लोमकूपेषु ब्रह्माण्डान्यखिलानि च ॥ २४ ॥
राधारतिक्रमेणैव तन्निःश्वासो बभूव ह ।
स निःश्वासो महावायुः स विराड्विश्वधारकः ॥ २५ ॥
भयघर्मजलेनैव पुप्लुवे विश्वगोलकम् ।
स विराड्विश्वनिलयो जलराशिर्बभूव ह ॥ २६ ॥
ततस्त्वं पञ्चधा भूय पञ्च मूर्तीश्च बिभ्रती ।
प्राणाधिष्ठातृमूर्तिर्या कृष्णस्य परमात्मनः ॥ २७ ॥
कृष्णप्राणाधिकां राधां तां वदन्ति पुराविदः ।
वेदाधिष्ठातृमूर्तिर्या वेदशास्त्रप्रसूरपि ॥ २८ ॥
तां सावित्रीं शुद्धरूपां प्रवदन्ति मनीषिणः ।
ऐश्वर्याधिष्ठातृमूर्तिः शान्तिस्त्वं शान्तरूपिणी ॥ २९ ॥
लक्ष्मीं वदन्ति सन्तस्तां शुद्धां सत्त्वस्वरूपिणीम् ।
रागाधिष्ठातृदेवी या शुक्लमूर्तिः सतां प्रसूः ॥ ३० ॥
सरस्वतीं तां शास्त्रज्ञां शास्त्रज्ञाः प्रवदन्त्यहो ।
बुद्धिर्विद्या सर्वशक्तेर्या मूर्तिरधिदेवता ॥ ३१ ॥
सर्वमङ्‌गलदा सन्तो वदन्ति सर्वमङ्‌गलाम् ।
सर्वमङ्‌गलमङ्‌गल्या सर्वमङ्‌गलरूपिणी ॥ ३२ ॥
सर्वमङ्‌गलबीजस्य शिवस्य निलयेऽधुना ।
शिवे शिवास्वरूपा त्वं लक्ष्मीर्नारायणान्तिके ॥ ३३ ॥
सरस्वती च सावित्री वेदसूर्ब्रह्मणः प्रिया ।
राधा रासेश्वरस्यैव परिपूर्णतमस्य च ॥ ३४ ॥
परमानन्दरूपस्य परमानन्दरूपिणी ।
त्वत्कलांशांशकलया देवानामपि योषितः ॥ ३५ ॥
त्वं विद्या योषितः सर्वाः सर्वेषां बिजरूपिणी ।
छाया सूर्यस्य चन्द्रस्य रोहिणी सर्वमोहिनी ॥ ३६ ॥
शची शक्रस्य कामस्य कामिनी रतिरीश्वरी ।
वरुणानी जलेशस्य वायोः स्त्रीप्राणवल्लभा ॥ ३७ ॥
वह्नेः प्रिया हि स्वाहा च कुबेरस्य च सुन्दरी ।
यमस्य तु सुशीला च नैर्ऋतस्य च कैटभी ॥ ३८ ॥
ऐशानी स्याच्छशिकला शतरूपा मनोः प्रिया ।
देवहूतिः कर्दमस्य वसिष्ठस्याप्यरुन्धती ॥ ३९ ॥
लोपामुद्राऽप्यगस्त्यस्य देवमाताऽदितिस्तथा ।
अहल्या गौतमस्यापि सर्वाधारा वसुंधरा ॥ ४० ॥
गङ्‌गा च तुलसी चापि पृथिव्यां या सरिद्वरा ।
एताः सर्वाश्च या ह्यन्या सर्वास्त्वत्कलयाऽम्बिके ॥ ४१ ॥
गृहलक्ष्मीर्गृहे नृणां राजलक्ष्मीश्च राजसु ।
तपस्विनां तपस्या त्वं गायत्री ब्राह्मणस्य च ॥ ४२ ॥
सतां सत्त्वस्वरूपा त्वमसतां कलहाङ्‍कुरा ।
ज्योतीरूपा निर्गुणस्य शक्तिस्त्वं सगुणस्य च ॥ ४३ ॥
सूर्ये प्रभास्वरूपा त्वं दाहिका च हुताशने ।
जले शैत्यस्वरूपा च शोभारूपा निशाकरे ॥ ४४ ॥
त्वं भूमौ गन्धरूपा चाप्याकाशे शब्दरूपिणी ।
क्षुत्पिपासादयस्त्वं च जीविनो सर्वशक्तयः ॥ ४५ ॥
सर्वबीजस्वरूपा त्वं संसारे साररूपिणी ।
स्मृतिर्मेधा च बुद्धिर्वा ज्ञानशक्तिर्विपश्चिताम् ॥ ४६ ॥
कृष्णेन विद्या या दत्ता सर्वज्ञानप्रसूः शुभा ।
शूलिने कृपया सा त्वं यया मृत्युंजयः शिवः ॥ ४७ ॥
सृष्टिपालनसंहारशक्तयस्त्रिविधाश्च याः ।
ब्रह्मविष्णुमहेशानां सा त्वमेव नमोऽस्तु ते ॥ ४८ ॥
मधुकैटभभीत्या च त्रस्तोधाता प्रकम्पितः ।
स्तुत्वा मुक्तश्च यां देवीं तां मूर्ध्ना प्रणमाम्यहम् ॥ ४९ ॥
मधुकैटभयोर्युद्धे त्राताऽसौ विष्णुरीश्वरीम् ।
बभूव शक्तिमान्स्तुत्वा तां दुर्गां प्रणमाम्यहम् ॥ ५० ॥
त्रिपुरस्य महायुद्धे सरथे पतिते शिवे ।
यां तुष्टुवुः सुराः सर्वे तां दुर्गां प्रणमाम्यहम् ॥ ५१ ॥
विष्णुना वृषरूपेण स्वयं शंभुः समुत्थितः ।
जघान त्रिपुरं स्तुत्वा तां दुर्गां प्रणमाम्यहम् ॥ ५२ ॥
यदाज्ञया वाति वातः सूर्यस्तपति संततम् ।
वर्षतीन्द्रो दहत्यग्निस्तां दुर्गां प्रणमाम्यहम् ॥ ५३ ॥
यदाज्ञया हि कालश्च शश्वद्‌भ्रमति वेगतः ।
मृत्युश्चरति जन्तूनां तां दुर्गां प्रणमाम्यहम् ॥ ५४ ॥
स्रष्टा सृजति सृष्टिं च पाता पाति यदाज्ञया ।
संहर्ता सहरेत्काले तां दुर्गां प्रणमाम्यहम् ॥ ५५ ॥
ज्योतिःस्वरूपो भगवाञ्छ्रीकृष्णो निर्गुणः स्वयम् ।
यया विनान शक्तश्च सृष्टिकर्तुं नमामि ताम् ॥ ५६ ॥
रक्ष रक्ष जगन्मातरपराधं क्षमस्व मे ।
शिशूनामपराधेन कुतो माता हि कुप्यति ॥ ५७ ॥
इत्युक्त्वा परशुरामश्च नत्वा तां च रुरोद ह ।
तुष्टा दुर्गा संभ्रमेण चाभयं च वरं ददौ ॥ ५८ ॥
अमरो भव हे पुत्र वत्स सुस्थिरतां व्रज ।
शर्वप्रसादात्सर्वत्र जयोऽस्तु तव संततम् ॥ ५९ ॥
सर्वान्तरात्मा भगवांस्तुष्टः स्यात्संततं हरिः ।
भक्तिर्भवतु ते कृष्णे शिवदे च शिवे गुरौ ॥ ६० ॥
इष्टदेवे गुरौ यस्य भक्तिर्भवति शाश्वती ।
तं हन्तुं न हि शक्ता वा रुष्टा वा सर्वदेवताः ॥ ६१ ॥
श्रीकृष्णस्य च भक्तस्त्वं शिष्यो वै शंकरस्य च ।
गुरुपत्‍नीं स्तौषि यस्मात्कस्त्वां हन्तुमिहेश्वरः ॥ ६२ ॥
अहो न कृष्णभक्तानामशुभं विद्यते क्वचित् ।
अन्यदेवेषु ये भक्ता न भक्ता वा निरङ्‍कुशाः ॥ ६३ ॥
चन्द्रमा बलवांस्तुष्टो येषां भाग्यवतां भृगो ।
तेषां तारागणा रुष्टाः किं कृर्वन्ति च दुर्बलाः ॥ ६४ ॥
यस्मै तुष्टः पालयति नरदेवो महान्सुखी ।
तस्य किंवा करिष्यन्ति रुष्टा भृत्याश्च दुर्बलाः ॥ ६५ ॥
इत्युक्त्वा पार्वती तुष्टा दत्त्वा रामाय चाऽऽशिषम् ।
जगामान्तःपुरं तूर्णं हर्षशब्दो बभूव ह ॥ ६६ ॥
स्तोत्रं वै कण्वशाखोक्तं पूजाकाले च यः पठेत् ।
यात्राकाले तथा प्रातर्वाञ्छितार्थं लभेद्ध्रुवम् ॥ ६७ ॥
पुत्रार्थी लभते पुत्रं कन्यार्थी कन्यकां लभेत् ।
विद्यार्थी लभते विद्यां प्रजार्थी चाऽप्नुयात्प्रजाः ॥ ६८ ॥
भ्रष्टराज्यो लभेद्‍राज्यं नष्टवित्तो धनं लभेत् ।
यस्य रुष्टो गुरुर्देवो राजा वा बान्धवोऽथवा ॥ ६९ ॥
तस्मै तुष्टश्च वरदः स्तोत्रराजप्रसादतः ।
दस्युग्रस्तः फणिग्रस्तः शत्रुग्रस्तो भयानकः ॥ ७० ॥
व्याधिग्रस्तो भवेन्मुस्तः स्तोत्रस्मरणमात्रतः ।
राजद्वारे श्मशाने च कारागारे ज बन्धने ॥ ७१ ॥
जलराशौ निमग्नश्च मुक्तस्तत्स्मृतिमात्रतः ।
स्वामिभेदे पुत्रभेदे मित्रभेदे च दारुणे ॥ ७२ ॥
स्तोत्रस्मरणमात्रेण वाञ्छितार्थं लभेद्धुवम् ।
कृत्वा हविष्यं वषे च स्तोत्रराजं शृणोति या ॥ ७३ ॥
भक्त्या दुर्गां च संपूज्य महावन्ध्या प्रसूयते ।
लभते सा दिव्यपुत्रं ज्ञानिनं चिरजीविनम् ॥ ७४ ॥
असौभाग्या च सौभाग्यं षण्मासश्रवणाल्लभेत् ।
नवमासं काकवन्ध्या मृतवत्सा च भक्तितः ॥ ७५ ॥
स्तोत्रराजं या शृणोति सा पुत्रं लभते ध्रुवम् ।
कन्यामाता पुत्रहीना पञ्चमासं शृणोति या ॥ ७६ ॥
घटे संपूज्य दुर्गां च सा पुत्रं लभते ध्रुवम् ॥ ७७ ॥

परशुराम ने कहा —प्राचीन काल की बात है; गोलोक में जब परिपूर्णतम श्रीकृष्ण सृष्टि-रचना के लिये उद्यत हुए, उस समय उनके शरीर से तुम्हारा प्राकट्य हुआ था । तुम्हारी कान्ति करोड़ों सूर्यों के समान थी। तुम वस्त्र और अलंकारों से विभूषित थीं । शरीर पर अग्नि में तपाकर शुद्ध की हुई साड़ी का परिधान था । नव-तरुण अवस्था थी । ललाट पर सिंदूर की बेंदी शोभित हो रही थी। मालती की मालाओं से मण्डित गुँथी हुई सुन्दर चोटी थी। बड़ा ही मनोहर रूप था । मुखपर मन्द मुस्कान थी । अहो ! तुम्हारी मूर्ति बड़ी सुन्दर थी, उसका वर्णन करना कठिन है। तुम मुमुक्षुओं को मोक्ष प्रदान करने वाली तथा स्वयं महाविष्णु की विधि हो । बाले ! तुम सबको मोहित कर लेने वाली हो। तुम्हें देखकर श्रीकृष्ण उसी क्षण मोहित हो गये। तब तुम उनसे सम्भावित होकर सहसा मुस्कराती हुई भाग चलीं। इसी कारण सत्पुरुष तुम्हें ‘मूलप्रकृति’ ईश्वरी राधा कहते हैं । उस समय सहसा श्रीकृष्ण ने तुम्हें बुलाकर वीर्य का आधान किया। उससे एक महान् डिम्ब उत्पन्न हुआ। उस डिम्ब से महाविराट् की उत्पत्ति हुई, जिसके रोमकूपों में समस्त ब्रह्माण्ड स्थित हैं। फिर राधा के शृङ्गार-क्रम से तुम्हारा निःश्वास प्रकट हुआ। वह निःश्वास महावायु हुआ और वही विश्व को धारण करनेवाला विराट् कहलाया । तुम्हारे पसीने से विश्वगोलक पिघल गया। तब विश्व का निवास-स्थान वह विराट् जल की राशि हो गया।

तब तुमने अपने को पाँच भागों में विभक्त करके पाँच मूर्ति धारण कर ली । उनमें परमात्मा श्रीकृष्ण की जो प्राणाधिष्ठात्री मूर्ति है, उसे भविष्यवेत्ता लोग कृष्णप्राणाधिका ‘राधा’ कहते हैं । जो मूर्ति वेद-शास्त्रों की जननी तथा वेदाधिष्ठात्री है, उस शुद्धरूपा मूर्ति को मनीषीगण ‘सावित्री’ नाम से पुकारते हैं। जो शान्ति तथा शान्तरूपिणी ऐश्वर्य की अधिष्ठात्री मूर्ति है, उस सत्त्वस्वरूपिणी शुद्ध मूर्ति को संत लोग ‘लक्ष्मी’ नाम से अभिहित करते हैं । अहो ! जो राग की अधिष्ठात्री देवी तथा सत्पुरुषों को पैदा करनेवाली है, जिसकी मूर्ति शुक्ल वर्ण की है, उस शास्त्र की ज्ञाता मूर्ति को शास्त्रज्ञ ‘सरस्वती’ कहते हैं । जो मूर्ति बुद्धि, विद्या, समस्त शक्ति की अधिदेवता, सम्पूर्ण मङ्गलों की मङ्गलस्थान, सर्वमङ्गलरूपिणी और सम्पूर्ण मङ्गलों की कारण है, वही तुम इस समय शिव के भवन में विराजमान हो । तुम्हीं शिव के समीप शिवा (पार्वती), नारायण के निकट लक्ष्मी और ब्रह्मा की प्रिया वेदजननी सावित्री और सरस्वती हो । जो परिपूर्णतम एवं परमानन्दस्वरूप हैं, उन रासेश्वर श्रीकृष्ण की तुम परमानन्दरूपिणी राधा हो ।

देवाङ्गनाएँ भी तुम्हारे कलांश की अंशकला से प्रादुर्भूत हुई हैं। सारी नारियाँ तुम्हारी विद्यास्वरूपा हैं और तुम सबकी कारणरूपा हो । अम्बिके ! सूर्य की पत्नी छाया, चन्द्रमा की भार्या सर्वमोहिनी रोहिणी, इन्द्र की पत्नी शची, कामदेव की पत्नी ऐश्वर्यशालिनी रति, वरुण की पत्नी वरुणानी, वायु की प्राणप्रिया स्त्री, अग्नि की प्रिया स्वाहा, कुबेर की सुन्दरी भार्या, यम की पत्नी सुशीला, नैर्ऋत की जाया कैटभी, ईशान की पत्नी शशिकला, मनु की प्रिया शतरूपा, कर्दम की भार्या देवहूति, वसिष्ठ की पत्नी अरुन्धती, देवमाता अदिति, अगस्त्य मुनि की प्रिया लोपामुद्रा, गौतम की पत्नी अहल्या, सबकी आधाररूपा वसुन्धरा, गङ्गा, तुलसी तथा भूतल की सारी श्रेष्ठ सरिताएँ — ये सभी तथा इनके अतिरिक्त जो अन्य स्त्रियाँ हैं, वे सभी तुम्हारी कला से उत्पन्न हुई हैं । तुम मनुष्यों के घर में गृहलक्ष्मी, राजाओं के भवनों में राजलक्ष्मी, तपस्वियों की तपस्या और ब्राह्मणों की गायत्री हो। तुम सत्पुरुषों के लिये सत्त्वस्वरूप और दुष्टों के लिये कलह की अङ्कुर हो । निर्गुण की ज्योति और सगुण की शक्ति तुम्हीं हो। तुम सूर्य में प्रभा, अग्नि में दाहिका – शक्ति, जल में शीतलता और चन्द्रमा में शोभा हो । भूमि में गन्ध और आकाश में शब्द तुम्हारा ही रूप है । तुम भूख-प्यास आदि तथा प्राणियों की समस्त शक्ति हो ।

संसार में सबकी उत्पत्ति की कारण, साररूपा, स्मृति, मेधा, बुद्धि अथवा विद्वानों की ज्ञानशक्ति तुम्हीं हो। श्रीकृष्णने शिवजी को कृपापूर्वक सम्पूर्ण ज्ञान की प्रसविनी जो शुभ विद्या प्रदान की थी, वह तुम्हीं हो; उसी से शिवजी मृत्युञ्जय हुए हैं । ब्रह्मा, विष्णु और महेश की सृष्टि, पालन और संहार करने वाली जो त्रिविध शक्तियाँ हैं, उनके रूप में तुम्हीं विद्यमान हो; अतः तुम्हें नमस्कार है । जब मधु-कैटभ के भय से डरकर ब्रह्मा काँप उठे थे, उस समय जिनकी स्तुति करके वे भयमुक्त हुए थे; उन देवी को मैं सिर झुकाकर प्रणाम करता हूँ। मधु-कैटभ के युद्ध में जगत् के रक्षक ये भगवान् विष्णु जिन परमेश्वरी का स्तवन करके शक्तिमान् हुए थे; उन दुर्गा को मैं नमस्कार करता हूँ । त्रिपुर के महायुद्ध में रथसहित शिवजी के गिर जाने पर सभी देवताओं ने जिनकी स्तुति की थी; उन दुर्गा को मैं प्रणाम करता हूँ। जिनका स्तवन करके वृषरूपधारी विष्णु द्वारा उठाये गये स्वयं शम्भु ने त्रिपुर का संहार किया था; उन दुर्गा को मैं अभिवादन करता हूँ। जिनकी आज्ञा से निरन्तर वायु बहती है, सूर्य तपते हैं, इन्द्र वर्षा करते हैं और अग्नि जलाती है; उन दुर्गा को मैं सिर झुकाता हूँ । जिनकी आज्ञा से काल सदा वेगपूर्वक चक्कर काटता रहता है और मृत्यु जीव-समुदाय में विचरती रहती है; उन दुर्गा को मैं नमस्कार करता हूँ। जिनके आदेश से सृष्टिकर्ता सृष्टि की रचना करते हैं, पालनकर्ता रक्षा करते हैं और संहर्ता समय आने पर संहार करते हैं; उन दुर्गा को मैं प्रणाम करता हूँ। जिनके बिना स्वयं भगवान् श्रीकृष्ण, जो ज्योतिःस्वरूप एवं निर्गुण हैं, सृष्टि रचना करने में समर्थ नहीं होते; उन देवी को मेरा नमस्कार है। जगज्जननी ! रक्षा करो, रक्षा करो; मेरे अपराध को क्षमा कर दो। भला, कहीं बच्चे के अपराध करने से माता कुपित होती है ।

इतना कहकर परशुराम उन्हें प्रणाम करके रोने लगे। तब दुर्गा प्रसन्न हो गयीं और शीघ्र ही उन्हें अभय का वरदान देती हुई बोलीं ‘हे वत्स ! तुम अमर हो जाओ। बेटा ! अब शान्ति धारण करो । शिवजी की कृपा से सदा सर्वत्र तुम्हारी विजय हो । सर्वान्तरात्मा भगवान् श्रीहरि सदा तुम पर प्रसन्न रहें । श्रीकृष्ण में तथा कल्याणदाता गुरुदेव शिव में तुम्हारी सुदृढ़ भक्ति बनी रहे; क्योंकि जिसकी इष्टदेव तथा गुरु में शाश्वती भक्ति होती है, उस पर यदि सभी देवता कुपित हो जायँ तो भी उसे मार नहीं सकते। तुम तो श्रीकृष्ण के भक्त और शंकर के शिष्य हो तथा मुझ गुरुपत्नी की स्तुति कर रहे हो; इसलिये किसकी शक्ति है जो तुम्हें मार सके । अहो ! जो अन्यान्य देवताओं के भक्त हैं अथवा उनकी भक्ति न करके निरंकुश ही हैं, परंतु श्रीकृष्ण के भक्त हैं तो उनका कहीं भी अमङ्गल नहीं होता । भार्गव ! भला, जिन भाग्यवानों पर बलवान् चन्द्रमा प्रसन्न हैं तो दुर्बल तारागण रुष्ट होकर उनका क्या बिगाड़ सकते हैं । सभा में महान् आत्मबल से सम्पन्न सुखी नरेश जिस पर संतुष्ट है, उसका दुर्बल भृत्यवर्ग कुपित होकर क्या कर लेगा ?

यों कहकर पार्वती हर्षित हो परशुराम को शुभाशीर्वाद देकर अन्तःपुर में चली गयीं। तब तुरंत हरि-नाम का घोष गूँज उठा ।

जो मनुष्य इस काण्वशाखोक्त स्तोत्र का पूजा के समय, यात्रा के अवसर पर अथवा प्रातःकाल पाठ करता है, वह अवश्य ही अपनी अभीष्ट वस्तु प्राप्त कर लेता है। इसके पाठ से पुत्रार्थी को पुत्र, कन्यार्थी को कन्या, विद्यार्थी को विद्या, प्रजार्थी को प्रजा, राज्यभ्रष्ट को राज्य और धनहीन को धन की प्राप्ति होती है। जिस पर गुरु, देवता, राजा अथवा बन्धु-बान्धव क्रुद्ध हो गये हों, उसके लिये ये सभी इस स्तोत्रराज की कृपा से प्रसन्न होकर वरदाता हो जाते हैं। जिसे चोर-डाकुओं ने घेर लिया हो, साँप ने डस लिया हो, जो भयानक शत्रु के चंगुल में फँस गया हो अथवा व्याधिग्रस्त हो; वह इस स्तोत्र के स्मरणमात्र से मुक्त हो जाता है । राजद्वार पर, श्मशान में, कारागार में और बन्धन में पड़ा हुआ तथा अगाध जलराशि में डूबता हुआ मनुष्य इस स्तोत्र के प्रभाव से मुक्त हो जाता है। स्वामिभेद, पुत्रभेद तथा भयंकर मित्रभेद के अवसर पर इस स्तोत्र के स्मरणमात्र से निश्चय ही अभीष्टार्थ की प्राप्ति होती है । जो स्त्री वर्षपर्यन्त भक्तिपूर्वक दुर्गा का भलीभाँति पूजन करके हविष्यान्न खाकर इस स्तोत्रराज को सुनती है, वह महावन्ध्या हो तो भी प्रसववाली हो जाती है। उसे ज्ञानी एवं चिरजीवी दिव्य पुत्र प्राप्त होता है । छः महीने तक इसका श्रवण करने से दुर्भगा सौभाग्यवती हो जाती है। जो काकवन्ध्या और मृतवत्सा नारी भक्तिपूर्वक नौ मास तक इस स्तोत्रराज को सुनती है, वह निश्चय ही पुत्र पाती है। जो कन्या की माता तो है परंतु पुत्र से हीन है, वह यदि पाँच महीने तक कलश पर दुर्गा की सम्यक् पूजा करके इस स्तोत्र को श्रवण करती है तो उसे अवश्य ही पुत्र की प्राप्ति होती है ।   (अध्याय ४५)

॥ इति श्रीब्रह्मवैवर्त महापुराणे गणपतिखण्डे नारदनारायणसंवादे परशुरामकृतदुर्गास्तोत्रं नाम पञ्चचत्वारिंशोऽध्यायः ॥ ४५ ॥
॥ हरिः ॐ तत्सत् श्रीकृष्णार्पणमस्तु ॥

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